पांच बैंकों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल :50 करोड़ के लेनदेन पर चोट

अपनी मांगों को लेकर भारतीय स्टेट बैंक के सहायक बैंकों के कर्मचारियों ने राष्ट्रव्यापी हड़ताल की। कामकाज बंद कर प्रबंधन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। स्टेट बैंक आफ पटियाला की बिरहाना रोड शाखा पर कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया। यूपी बैंक इम्पलाइज यूनियन के पदाधिकारियों ने इस हड़ताल से 50 करोड़ का लेनदेन प्रभावित होने का दावा किया है।

शहर में सहायक बैंकों की 12 शाखाओं में हड़ताल के चलते 14 करोड़ रुपये नकद जमा व 12 करोड़ रुपये का नकद भुगतान नहीं हो सका। 10 करोड़ की क्लीयरिंग भी प्रभावित हो गई जबकि आठ करोड़ रुपये के आरटीजीएस व नेफ्ट ठप होने के साथ ही करीब छह करोड़ रुपये के अन्य लेन देन में प्रभावित रहे। यूनियन अध्यक्ष रजनीश गुप्ता ने कहा कि कर्मचारियों व नेताओं पर झूठे मुकदमे किए जा रहे हैं तथा जनता के पैसों से खिलवाड़ करते हुए कानूनी खर्च के नाम पर लाखों रुपये लुटाए जा रहे हैं। इनके विरोध में आंदोलन किया जाएगा। मंत्री सुधीर सोनकर ने कहा कि उत्पीड़न अब और बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

आल इंडिया स्टेट बैंक आफ बीकानेर एंड जयपुर इम्पलाइज कोआर्डिनेशन कमेटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक शुक्ला ने कहा कि श्रम कानूनों को दरकिनार करते हुए कर्मचारी प्रतिनिधियों को झूठी चार्जशीट दी जा रही है और झूठे मुकदमे कायम किए जा रहे हैं। 24 जून को एसोसिएशन के बैनर तले सभी बैंकों में हड़ताल की जाएगी। इस अवसर पर बीके मिश्र, संजय त्रिवेदी, अनिल सोनकर, एसके मिश्र, राकेश तिवारी, अनुराग शुक्ला, रामेंद्र सहाय, मनोज तिवारी, अजय मेहरोत्र, डीवी मजूमदार व रमाशंकर दीक्षित आदि मौजूद रहे। 1बैंक मैनेजर का विरोधस्टेट बैंक आफ पटियाला की नंबर पांच शाखा के प्रबंधक ज्ञान प्रकाश बैंक गेट खोल रहे थे लेकिन कर्मचारियों ने नारेबाजी व प्रदर्शन करके बैंक बंद करा दिया

कर्मचारियों की प्रमुख मांगें

  • एसोसिएट बैंकों को स्टेट बैंक से अलग कर दिया जाए।
  • यूनियन प्रतिनिधियों को ट्रेड यूनियन अधिकार दिया जाए।
  • स्टेट बैंक आफ बीकानेर एंड जयपुर में यूनियन नेताओं पर मुकदमे वापस हों।
  • मृतक आश्रितों को सरकारी गाइड लाइन के अनुसार नौकरी मिले।
  • अन्य बैंकों की तरह मकान ऋण की सीमा बढ़ा दी जाए।
  • तत्काल प्रभाव से अधीनस्थ एवं सफाई कर्मियों की भर्ती की जाए।
  • सहायक बैंकों पर स्टेट बैंक की सेवा शर्तो को लागू न किया जाए।

[su_feed url=”http://kanpurnews.tk/news/index.php?feed=atom” limit=”5″][/su_feed]

Advertisements