सड़क पर उतरे व्यापारी, बाजार बंद

d2988बुधवार को तंबाकू कारोबारियों की जांच करने पहुंची वाणिज्यकर विशेष अनुसंधान शाखा की टीमों के खिलाफ व्यापारी सड़क उतर आए। आधा दर्जन से ज्यादा बाजार बंद हो गए। जिला प्रशासन व भारी पुलिस बल की मौजूदगी में पहले से चिह्न्ति तीन में से सिर्फ एक फर्म की जांच हो सकी। विरोध पर टीमें लौट गईं। जिला प्रशासन ने चेताया है कि व्यापारियों के रवैये पर अर्थदंड की कार्रवाई होगी। 1एडीएम सिटी अविनाश सिंह के नेतृत्व में एसपी यातायात लल्लन सिंह, एसपी क्राइम अजय प्रताप सिंह, एसीएम योगेंद्र कुमार, सतीश चंद्र, राकेश कुमार, भानु प्रताप समेत तीन ट्रक पीएसी व कई थानों का फोर्स दोपहर में कलक्टरगंज थाने पहुंचा।

कलक्टरगंज, नयागंज व शक्कर पट्टी व आसपास के बाजारों के व्यापारियों को सूचना मिली कि वाणिज्यकर की विशेष अनुसंधान शाखा (एसआईबी) की टीमें बाजार में जांच करने आ रही हैं। इस पर शक्करपट्टी, लाल फाटक, घी मार्केट, नयागंज किराना बाजार, कलक्टरगंज में धड़ाधड़ दुकानों के शटर गिर गए। तंबाकू बाजार की सवा सौ दुकानें बंद हो गईं। व्यापारी नेता रोशन लाल अरोड़ा, अवधेश बाजपेई, ज्ञानेश मिश्र, राजेंद्र शुक्ल, विनोद गुप्ता, अनुराग पांडेय, संजय गुप्ता, विजय अग्रवाल, शेष नारायण त्रिवेदी, संत मिश्र के नेतृत्व में दर्जनों व्यापारी कलक्टरगंज थाने पहुंच गए। यहां एडीएम सिटी अविनाश सिंह से काफी देर तक वार्ता चली।

गुरुवार को एडीएम सिटी के साथ व्यापारियों की बैठकजिला प्रशासन की तंबाकू युक्त पदार्थो की बिक्री पर जांच किए जाने की दो टूक पर व्यापारी नरम पड़े। व्यापारी नेताओं ने कहा कि वाणिज्यकर अधिकारी व कर्मचारी वसूली करते हैं। जांच के नाम पर दबाव बनाकर वसूली करते हैं। अभियान में एसीएम आलोक कुमार, आरके त्रिपाठी, डीडी वर्मा, सीओ जितेंद्र श्रीवास्तव, ममता कुरील, अमित राय, आरके चतुर्वेदी, रामशंकर तिवारी शामिल रहे।1दस लाख पर करापवंचना पकड़ी :पहले से चिह्न्ति की गई तीन फर्मो में दो बंद मिलीं। वाणिज्य कर ज्वाइंट कमिश्नर हरिनाथ सिंह, याहिया अंसारी, एएन यादव, राजेश सिंह के साथ डिप्टी कमिश्नर विजय कुमार, शैलेंद्र उपाध्याय, एसबी यादव, सहायक आयुक्त राजेश यादव, नरेंद्र यादव की टीमें सिर्फ एक ही फर्म में जांच कर सकीं। यहां पर व्यापारियों ने वाणिज्यकर अफसरों के खिलाफ नारेबाजी की। जांची गई फर्म मोहित केसरवानी की है। इसमें पांच काटरून सिगरेट, चार बैग पान मसाला, 164 काटरून माचिस का स्टाक मिला। कारोबारी के पास कोई कागजात नहीं मिले। दस लाख रुपये के टर्नओवर पर करापवंचना की आशंका मिली है।

आज एडीएम के साथ बैठक :गुरुवार को एडीएम सिटी के साथ व्यापारियों की बैठक में मुद्दा उठेगा। व्यापारी नेताओं ने कहा कि बाजार में जांच के नाम पर वाणिज्यकर की वसूली के खिलाफ चुप नहीं बैठेंगे। तीन फर्मो की जांच होनी थी। दो दुकानदार नहीं मिले। एक की जांच की गई। नकली तंबाकू बेचने व करापवंचना करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। गड़बड़ काम करने वाले किसी भी व्यापारी का दबाव बर्दाश्त नहीं करेंगे। व्यापारी भी जांच में सहयोग कर रहे हैं।

 

Advertisements