मारुति सुजुकी अपनी नई क्रॉसओवर एस क्रॉस(S-Cross) को 15 जुलाई को लॉन्च करेगी।

नई दिल्‍ली. मारुति सुजुकी अपनी नई क्रॉसओवर एस क्रॉस(S-Cross) को 15 जुलाई को लॉन्च करेगी। एस क्रॉस कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर सेगमेंट में मारुति सुजुकी की पहली कार है। इसे फिएट के साथ मिलकर तैयार किया गया है। अगर आप भी इस कार को खरीदने का मन बना रहे हैं तो मनी भास्कर की ऑटो टीम आपको बता रही है इस कार से जुड़ी 5 जरूरी बातें, जो कार खरीदने में करेंगी आपकी मदद।
कार खरीदने से पहले जान लें ये पांच जरूरी बातें..
 1. मारुति की इस कार में बाकी गाड़ियों की तरह मारुति सुजुकी या सुजुकी का बैज नहीं लगा होगा। इस गाड़ी पर सिर्फ मॉडल का नाम लिखा होगा।
 2. S-Cross को SX4 हैचबैक की तर्ज पर तैयार किया गया है। कुछ यूरोपीय देशों में हैचबैक को क्रॉसओवर से रिप्लेस कर दिया गया है। भारत में सिर्फ क्रॉसओवर ही लाया जाएगा, लेकिन बदले हुए डिजाइन और छोटे-मोटे बदलाव के साथ।
 3. भारत में लॉन्च होने वाली मारुति की ये कार यूरोपियन मॉडल से थोड़ी अलग होगी। साथ ही कार का ग्राउंट क्लीयरेंस भी यूरोपिन मॉडल से ज्यादा होगा।
4. कार का केबिन काफी हद तक Swift की तरह ही है। इसलिए उम्मीद है कि गाड़ी का इंटीरियर काले रंग का ही होगा।
5. कार के भारतीय मॉडल में अलग इंजन लगाया गया है। यूरोपियन वर्जन में जहां 1.6-लीटर पेट्रोल और 1.6-लीटर डीजल इंजन लगाया गया है। वहीं, भारत में लॉन्च होने वाले मॉडल में दो तरह के डीजल इंजन मौजूद होंगे।
मारुति ने शुरू की बुकिंग
मारुति सुजुकी ने अपनी नई कार S-Cross की बुकिंग शुरू कर दी है। कार को मारुति सुजुकी के किसी भी डीलरशिप पर जाकर 25 हजार रुपए में बुक किया जा सकता है। मारुति ने अपनी इस कार को कंपनी के गुड़गांव प्लांट में ही तैयार किया गया है। हालांकि, इसके निर्माण में फिएट कंपनी ने सह-भूमिका निभाई है।
 
 
 
 
कैसे होगा इंजन
 एस क्रॉस में 1.3-लीटर मल्टीजेट डीजल, 1.6-लीटर मल्टीजेट डीजल इंजन और 1.4 लीटर, 94 बीएचपी पेट्रोल इंजन लगाया गया है जिसे फिएट ने तैयार किया है। 1.3-लीटर मल्टीजेट इंजन जहां 89 बीएचपी और 200Nm की पावर जेनरेट करेगा। वहीं, 1.6-लीटर मल्टीजेट डीजल इंजन 118 बीएचपी और 320Nm की पावर जेनरेट करेगा।
 
कैसा होगा इंटीरियर
 बताया जा रहा है कि एस क्रॉस का केबिन और इंटीरियर काफी हद तक Swift से मिलता है। मारुति की ये क्रॉसओवर यूरोपियन S-Cross albeit के तर्ज पर तैयार की गई है।
किससे होगा मुकाबला
माना जा रहा है कि बाज़ार में इस कार का मुकाबला Renault की Duster, Nissan की Terrano और Hyundai की जल्द लॉन्च होने वाली कार Creta के साथ होगा।
अनुमानित कीमत: 6 लाख रुपए से 8 लाख रुपए तक


 
Advertisements