अब एसएएफ की होगी ‘निर्भीक’

कानपुर :संग्राम सिंह,

%e0%a4%b0%e0%a4%bf%e0%a4%b5%e0%a5%89%e0%a4%b2%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%b0-%e0%a4%a8%e0%a4%bf%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%ad%e0%a5%80%e0%a4%95‘आधी दुनिया’ के दिलों में राज करने वाली ‘निर्भीक’ का नाता अब फील्ड गन फैक्ट्री से टूटने जा रहा है। आयुध निर्माणी बोर्ड ने इस आधुनिक रिवाल्वर को स्माल आ‌र्म्स फैक्ट्री द्वारा तैयार करने का फैसला किया है। इससे जहां एफजीएफ पर काम बोझ थोड़ा कम होगा, वहीं काम के लिए जूझ रहे एसएएफ की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो जाएगी।

वित्तीय वर्ष 2013-14 में विशेष तौर पर महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रिवाल्वर तैयार की गई। जब इसकी लांचिंग हुई तो इस आधुनिक डिजाइन रिवाल्वर को ‘अपना’ बनाने की महिलाओं में खूब होड़ मची है। 15 मीटर तक आसानी से मार करने वाली रिवाल्वर को शुरुआती दिनों में खूब शोहरत मिली। आरंभिक दौर में इसकी कीमत 1.22 लाख रुपये थी, जो अब बढ़कर करीब 1.36 लाख रुपये हो गई है। अगर इसके ग्रिप व टाइटेनियम की बॉडी को छोड़ दें तो फील्ड गन फैक्ट्री में ही बन रही ‘मार्क थ्री’ रिवाल्वर से यह काफी मिलती-जुलती है, यह रिवाल्वर लाइसेंस धारकों को करीब 86 हजार रुपये में मिल रही है। जहां मार्क थ्री प्रत्येक माह करीब 800 से 950 तक बिक्री हो रही है, वहीं यह रिवाल्वर 30 से 50 तक बमुश्किल बिक रही है।

पिछले दिनों जब ओएफबी के सचिव दौरा करने आए थे, तो उन्होंने महसूस किया कि जब रिवाल्वर प्रोजेक्ट पर एसएएफ पहले से ही काम कर रहा तो इसे एफजीएफ में बनने का औचित्य नहीं समझ में आ रहा है, इसलिए ‘निर्भीक’ को भी एसएएफ बनाए तो ठीक रहेगा। आयुध निर्माणी बोर्ड ने 28 जून, 2016 तक इसके सेक्शन को पैकअप करने के लिए कहा है।

वरिष्ठ महाप्रबंधक राकेश कुमार ने बताया कि निर्धारित अवधि के बाद निर्भीक रिवाल्वर फील्ड गन फैक्ट्री में नहीं बनेगी, इसे अब स्माल आ‌र्म्स फैक्ट्री ही बनाएगा। इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम भी हो रहा है।

—-

महिला पुलिस के हाथों में गरजेगी रिवाल्वर

‘निर्भीक’ रिवाल्वर जम्मू एवं कश्मीर प्रदेश में तैनात महिला पुलिस के हाथों में देने पर बात चल रही है। यदि ऐसा हो गया तो एक बार फिर से ‘निर्भीक’ की डिमांड बढ़ जाएगी।

लाइसेंस में कठिनाई ने घटाई सेल

चूंकि हाई कोर्ट के आदेश पर प्रदेश में शस्त्र लाइसेंस पर रोक लगी हुई है, इसलिए भी शस्त्रों की बिक्री पर प्रभाव पड़ा है।

———-

निर्भीक की खूबियां

वजन : 525 ग्राम

लंबाई : 177.8 मिलीमीटर

बैरल की लंबाई : 76.2 मिलीमीटर

क्षमता : .32 कैलीबर

एक्शन : सिंगल सेक्शन रिवाल्वर

प्रभावी फाय¨रग रेंज : 50 फीट

फीड सिस्टम : 6-शॉट सिलेंडर

साइट : फ्रंट ‘ब्लेड’, रीयर ‘यू’।

Advertisements