यूपी में बनेंगे मिनी फूड पार्क, कम निवेश में कारोबार का मौका

नई दिल्‍ली। उत्तर प्रदेश सरकार ने निजी क्षेत्र के सहयोग से मिनी फूड पार्क बनाने का फैसला किया है। इन मिनी फूड पार्कों के लिए न तो केंद्र से तमाम औपचारिक स्वीकृतियों की जरूरत होगी और न ही ज्यादा जमीन के अधिग्रहण की दरकार होगी।
ज्यादातर मिनी फूड पार्क 10 से 50 एकड़ जमीन में बनाए जाएंगे, जिसे उपलब्ध कराना सरकार के लिए आसान होगा। प्रदेश सरकार ने मिनी फूड पार्कों की स्थापना के लिए निजी क्षेत्र की कंपनी स्माइल पार्क इंडस्ट्रीज लिमटेड के साथ करार किया है।food-park_1436775023
स्माइल पार्क इंडस्ट्रीज द्वारा वर्ष 2020 तक प्रदेश के पूर्वी, पश्चिमी, उत्तरी, मध्य तथा बुंदेलखंड क्षेत्र में प्रत्येक वर्ष खाद्य एवं फल प्रसंस्करण से संबंधित 25 उद्यम समूह ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित किए जाएंगे। प्रत्येक समूह में एक एकीकृत सामान्य सुविधा केंद्र भी होगा, जिसमें पावर बैकअप, पावर हाउसिंग, कोल्ड स्टोरेज, टूलरूम, गुणवत्ता जांच प्रयोगशाला, पैकेजिंग, परिवहन विपणन, प्रशासन तथा लेखा आदि की व्यवस्था की जाएगी।
इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि सरकार प्रत्येक क्षेत्र और वर्ग के विकास के लिए कार्य कर रही है। किसानोंका हित राज्य सरकार के लिए सर्वोपरि है। इसलिए ग्रामीण इलाकों केविकास और किसानों की खुशहाली से जुड़ी योजनाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। राज्य सरकार ने वर्तमान वर्ष को ‘किसान वर्ष’ घोषित किया है, ताकि किसानों को ग्रामीण इलाकों के विकास पर और अधिक ध्यान दिया जा सके।
Advertisements