BSNL टॉवर बिजनेस के लिए बनाएगी नई कंपनी, कैबिनेट ने दी मंजूरी

नई दिल्ली। खस्‍ताहाली से गुजर रही सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए सरकार ने उसे अपने टॉवर बिजनेस के लिए नई कंपनी बनाने की मंजूरी दे दी है। बीएसएनएल और एमटीएनएल को 800 MHz CDMA स्‍पेक्‍ट्रम सरेंडर करने के लिए सरकार 627.20 करोड़ रुपए का मुआवजा देने के लिए भी तैयार हो गई है। कैबिनेट ने बुधवार की बैठक में इस पर भी मुहर लगा दी। इनके अलावा भी इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं।
बीएसएनएल के टॉवर बिजनेस के लिए बनेगी अलग कंपनी
एक सूत्र के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक ने ‘सैद्धांतिक रूप से’ बीएसएनएल के मोबाइल टावर कारोबार को अलग करते हुए अलग कंपनी बनाने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। इससे सरकारी दूरसंचार कंपनी को अपनी वित्तीय स्थिति में सुधारने में भी मदद मिलेगी। इस क्रम में दूरसंचार विभाग (डॉट) बीएसएनएल की टावर संपत्तियों के मूल्यांकन के नई कंपनी के कैपिटल और संगठनात्मक ढांचा तैयार करने के लए अंतर मंत्रालयी समूह गठित कर सकता है। एक अनुमान के मुताबिक बीएसएनएल के पास 64,500 टावर हैं और 50,000 से ज्यादा टावर में ऑप्टिकल फाइबर केबिल कनेक्टिविटी है। मोबाइल टॉवर कंपनी की वैल्‍यूएशन 20,000 करोड़ रुपए होने का अनुमान है। 2010 से बीएसएनएल ने दूसरी कंपनियों के साथ टावरों की शेयरिंग करनी शुरू कर दी थी, हालांकि सरकारी कंपनी अभी तक पूरी संभावनाओं को भुना नहीं सकी है।
स्पेक्ट्रम पर मुआवजे से मिलेगी वित्तीय मजबूती
कैबिनेट की बैठक में सरेंडर किए गए स्पेक्ट्रम पर बीएसएनएल और एमटीएनएल को मुआवजा देने के प्रस्ताव पर मुहर लग गई। इसके तहत बीएसएनएल को 169.16 करोड़ और एमटीएनएल को 458.04 करोड़ रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। दोनों ने कुछ सर्किलों में 800 मेगाहर्ट्ज सीडीएमए स्पेक्ट्रम सरेंडर की है। बीएसएनएल ने 4 सर्किलों में स्पेक्ट्रम सरेंडर की थीं और एमटीएनएल ने दिल्ली व मुंबई सर्किल में स्पेक्ट्रम सरेंडर की थीं। सूत्र ने कहा कि 20 साल के लिए इस स्पेक्ट्रम की बिक्री से सरकार को 3,997.61 करोड़ रुपए की कमाई हुई।
कार्गो ट्रांसपोर्टेशन पर अब फैसला ले सकेंगे पीएसयू
सरकार ने पीएसयू को समुद्र में कार्गो ट्रांसपोर्टेशन पर फैसला लेने के वास्ते सशक्त बनाने का फैसला किया। इससे केंद्र और राज्य पीएसयू को शिपिंग मंत्रालय के बगैर बल्क कार्गो के लिए अपनी व्यवस्था कर सकेंगे।
कैबिनेट के अन्य महत्वपूर्ण फैसले
  • भ्रष्टाचार की खबरों के मद्देनजर मनरेगा की मजदूरी सीधे खाते में डाले जाने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी
  • सेवानिवृत्त हाईकोर्ट के जजों के लिए वन रैंक-वन पेंशन के प्रस्ताव पर मुहर लगाई
Advertisements

One thought on “BSNL टॉवर बिजनेस के लिए बनाएगी नई कंपनी, कैबिनेट ने दी मंजूरी

  1. jindgi gujar rha hu ak aas lekar kab hogi noukri pkki 1999,se kam kar rha hu bsnl casual me aabhi tak kuchh nhi huaa aamdni kam par jata hi mhgai ke yug me

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s