तो अब फोन से कर सकेंगे रेलवे का टिकट कैंसिल

रेलवे ने ट्रेन रवाना होने के बाद टिकट वापसी को लेकर जो नए नियम बनाए थे उससे यात्री बहुत परेशान हो रहे थे। यात्रियों की परेशानी को दूर करते हुए रेलवे टिकट वापसी को लेकर नई सुविधा देने जा रहा है। यात्री अब केवल फोन कर टिकट कैंसिल करा सकेंगे। यात्रियों का समय बचाने के लिए ये नई सुविधा गणतंत्र दिवस से लागू होगी। इससे यात्रियों के समय की भी बचत होगी।

यात्रियों को नहीं लगना पडे़गा घंटो लाइन में
टिकट कैंसिल करवाने के लिए अब यात्रियों को लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। रेलवे के पूछतांछ हेल्‍पलाइन नंबर 139 पर आप फोन कर के अपना रिजर्वेशन टिकट कैंसिल करवा सकते हैं। वहीं रेलवे रिजर्वेशन कांउटर से खरदे गए टिकटों को भी ऑनलाइन कैंसिल करने की सुविधा देने पर विचार कर रहा है। रेलवे यात्रियों के लिए यह सुविधा भी जल्‍द से जल्‍द शुरु कर देगा। ऐसा होने पर यात्री घर बैठे टिकट को ऑनलाइन कैंसिल करा सकेंगे। टिकट कैंसिल कराने के 24 घंटे के अंदर ही काउंटर से रिफंड प्राप्‍त करने की भी सुविधा मिलेगी।
घर बैठे करें टिकट वापस
टिकटों में हो रही धांधली को लेकर रेलवे रिजर्वेशन सॉफ्टवेयर में आवश्यक संशोधन करने जा रहा है। रेल टिकट वापसी के नियमों में जब से बदलाव हुआ है तब से काउंटर से आरक्षित टिकट लेने वाले यात्रियों की मुश्किल बढ़ गयी है। 12 नवंबर से लागू नियमों के अनुसार ट्रेन छूटने के चार घंटे पहले तक ही पैसा वापस लिया जा सकता है। इससे आखिरी वक्त तक टिकट कंफर्म होने का इंतजार करने वाले यात्रियों के सामने समस्या आ गयी है। काउंटर से जो आरक्षित टिकट लिया है उसे कैसे चार घंटे के अंदर कैंसिल करा कर रिफंड लिया जाये। रिफंड के लिए यात्रियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है।

Advertisements