अब ATM से विद्ड्रॉल की लिमिट होगी 2500 रुपए

नई दिल्ली.500 और 1000 के पुराने नोटों को बंद करने के बाद देश में कैश को लेकर परेशानी हो रही है। बढ़ते दबाव के बीच रविवार को फाइनेंस मिनिस्ट्री ने बैंकों को ऑर्डर दिए कि एक बार में एटीएम से विद्ड्रॉल करने की लिमिट 2000 रुपए से बढ़ाकर 2500 रुपए की जाए। कैश एक्सचेंज की लिमिट भी 4000 रुपए से 4500 रुपए करने के ऑर्डर दिए गए हैं।
– फाइनेंस मिनिस्ट्री ने वीकली विद्ड्रॉल लिमिट भी बढ़ाने का निर्देश दिया है। मिनिस्ट्री ने यह लिमिट 20 हजार रुपए से बढ़ाकर 24000 रुपए कर दी है।
– फाइनेंस मिनिस्ट्री ने कहा- बैंक ऐसा इंतजाम करें कि कैश से कैश एक्सचेंज और बेैंक से ट्रांजैक्शन करने वालों की लाइन अलग-अलग हो। एक ही लाइन में सभी के खड़े होने से लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है।
– ऑर्डर में कहा गया है कि बैंक सीनियर सिटीजंस और दिव्यांगों के लिए भी अलग से इंतजाम करें, ताकि उन्हें देर तक परेशान न होना पड़े।
लोगों से बैंकों का सहयोग करने को कहा
– फाइनेंस मिनिस्ट्री ने कस्टमर्स से अपील की है कि वे बैंकों और पोस्ट ऑफिसेज के साथ पूरी तरह से सहयोग करें। अगर किसी ब्रांच पर किसी तरह की परेशानी हो रही है तो इसकी शिकायत डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट या डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन से कर सकते हैं।
– राज्यों के चीफ सेक्रेट्रीज से कहा गया है कि खासतौर से ऐसे रूरल एरियाज को आइडेंटिफाई करें, जहां कैश को लेकर परेशानी हो रही है।
500 और 1000 रुपए के नोट पर बैन से परेशानी
– बता दें कि सरकार ने 8 नवंबर को घोषणा की थी कि आधी रात से 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बैन हो जाएंगे। सरकार ने ब्लैकमनी पर कंट्रोल करने के लिए यह कदम उठाया है। नोट बैन के बाद से देश भर में लोगों को कैश की परेशानी शुरू हो गई।
– सरकार ने एटीएम से रोज विद्ड्रॉल की लिमिट भी कम कर 2000 कर दी थी और पुराने नोट के बदले एक्सचेंज की लिमिट भी 4000 रुपए ही रखी थी।  लेकिन, लोगों को परेशानी होने के चलते अब नियमों में बदलाव किया गया हैै।
500 रुपए के नोट जारी हुए
– इस बीच, राहत की एक और खबर यह है कि रविवार शाम से बैंकों की ब्रांचेज से 500 रुपए के नए नोट दिए जाने लगे हैं।
– सरकारी बयान के अनुसार, 500 के नए नोटों से बैंकों पर दबाव कम होगा। सूत्रों का कहना है कि 15 नवंबर से एटीएम में भी 500 रुपए के नए नोट मिलने लगेंगे।
Advertisements