जीएसटी रजिस्ट्रेशन को सिर्फ पांच दिन

कानपुर : जीएसटी पोर्टल में रजिस्ट्रेशन के लिए सिर्फ पांच दिन ही बचे हैं। 16 दिसंबर से शुरू हुई प्रक्रिया 31 दिसंबर को खत्म होने वाली है। पोर्टल में माइग्रेशन लॉगिन करने के बाद संपूर्ण विवरण भरने को कारोबारियों के लिए अभी तीन माह समय है।

f4edc6e4-63c9-41b4-8166-5575debfa98d

यह बात वाणिज्य कर विभाग के संयुक्त आयुक्त ओमप्रकाश वर्मा, उपायुक्त (खंड 20) विशाल पुंढीर और खंड 25 के योगेश विजय ने सेल्स टैक्स बार एसोसिएशन द्वारा वाणिज्य कर कार्यालय स्थित एसोसिएशन कक्ष में डाटा माइग्रेशन पर आयोजित अध्ययन गोष्ठी में कही। उन्होंने जीएसटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और डाटा माइग्रेशन पर चर्चा करते हुए कहा कि अभी विभाग द्वारा दिए गए ई-मेल आइडी और पासवर्ड से पोर्टल पर लॉगिन कर रजिस्ट्रेशन कर लें। इसके बाद 31 मार्च तक कारोबारी सावधानी के साथ अपना डाटा पोर्टल पर भर सकेंगे। अधिकारियों ने प्रोजेक्टर के माध्यम से लॉगिन करने का तरीका बताया। उन्होंने यह भी बताया कि माइग्रेशन के लिए कौन से कागजात जरूरी होंगे और उन्हें किस तरह पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। अध्यक्षता एसोसिएशन के अध्यक्ष एमपी पांडेय और संचालन महामंत्री शशि कांत अग्निहोत्री ने किया। प्रमुख रूप से संतोष श्रीवास्तव, विमल कटियार, अरविंद शुक्ल, डीआर द्विवेदी, वीके शुक्ला, प्रदीप अग्रवाल, एसपी सिंह, राम करन यादव आदि रहे।

बहुतों को नहीं मिला पासवर्ड

बहुत से कारोबारियों को आइडी और पासवर्ड नहीं मिला है। इस बारे में बताया गया कि अभी तक प्रदेश स्तर पर केवल 4.71 लाख कारोबारियों को पासवर्ड जारी किए गए हैं। कहा गया कि 31 दिसंबर 2015 के पहले जिन कारोबारियों के पैन अपडेट हो गए थे, उन्हें ही पासवर्ड दिया जा रहा है। पासवर्ड के लिए कारोबारी संबंधित खंड के अधिकारी से मिल सकते हैं।

Advertisements