1 अप्रैल से बैंकों के बदल रहे नियम, मिनिमम बैंक बैलेंस कितना हो, जानिए

24_03_2017-bank

बैंक अब अपने नियम-कानून में बदलाव करने जा रहे हैं, इसके लिए आपको तैयार रहना होगा। अब आपके खाते में न्यनतम बैलेंस रहना जरूरी है। पढ़िए इस रिपोर्ट में…..

पटना [जेएनएन]। बैंक खाते में अगर न्यूनतम बैलेंस नहीं रहा तो जेब कटनी तय है। यह कोई नई बात नहीं है, लेकिन एक अप्रैल से कई मानदंड बदल जाएंगे। भारतीय स्टेट बैंक की ओर से इसकी तैयारी कर ली गई है। बचत और चालू दोनों खाताधारकों के लिए अलग-अलग न्यूनतम बैलेंस का प्रावधान है।

इसे भी केटेगरी के आधार पर बांटा गया है। यह बैलेंस हर माह औसत के रूप में माना जाएगा। करेंट एकाउंट के लिए एक ही मानक है। वहीं, सेविंग एकाउंट को चार श्रेणी में बांटा गया है।

करेंट एकाउंट 
– 10 हजार रुपये खाताधारक को रखना होगा मंथली एवरेज बैलेंस
– 500 रुपये सर्विस टैक्स बतौर जुर्माना देना होगा बैलेंस नहीं रखने पर
सेविंग एकाउंट 
श्रेणी : मंथली न्यूनतम बैलेंस : जुर्माना
मेट्रो शहर : 5000 रुपये : 100 रुपये
अर्बन : 3000 रुपये : 80 रुपये
सेमी अर्बन : 2000 रुपये : 75 रुपये
 रूरल क्षेत्र : 1000 रुपये : 50 रुपये 
(नोट : जुर्माने के साथ 15 फीसद सर्विस टैक्स भी लगेगा)
निर्धारित सीमा से अधिक एटीएम के उपयोग पर कटेगी जेब
एसबीआइ के ग्राहकों को एटीएम के कम से कम उपयोग की आदत भी डाल लेनी चाहिए। दरअसल, निर्धारित सीमा से अधिक एटीएम के उपयोग करने पर एक अप्रैल से जेब कटनी तय है। एसबीआइ ग्राहकों को यह सुविधा मंथली एवरेज बैलेंस के आधार पर मिलेगी।
जानिए जरूरी बातें…..
अगर आपके खाते का मंथली एवरेज बैलेंस एक लाख रुपये से अधिक है तो चिंता की बात नहीं। आप एसबीआइ अथवा दूसरे बैंकों के एटीएम का उपयोग अनलिमिटेड कर सकेंगे।
अगर मंथली एवरेज बैलेंस 25 हजार से ऊपर और एक लाख रुपये से कम है तो एसबीआइ के एटीएम का उपयोग तो आप अनलिमिटेड कर सकेंगे लेकिन दूसरे बैंकों के एटीएम के उपयोग के लिए सीमा निर्धारित होगी। मैट्रो शहरों में आप तीन बार फ्री एटीएम सेवा ले सकेंगे जबकि अन्य इलाकों में पांच बार उपयोग कर सकेंगे।
25 हजार रुपये से नीचे मंथली एवरेज बैलेंस रहने की स्थिति में भारतीय स्टेट बैंक के एटीएम का पांच बार बिना शुल्क उपयोग कर सकेंगे। दूसरे बैंकों के एटीएम के उपयोग के मामले में मैट्रो शहरों में तीन बार, और अन्य इलाके में पांच बार फ्री सेवा ले सकेंगे।
निर्धारित सीमा से अधिक बार एटीएम का उपयोग करने पर एसबीआइ ग्राहकों को शुल्क देना होगा। भारतीय
कहा एसबीआइ के एटीएम महाप्रबंधक ने 
स्टेट बैंक के एटीएम परिचालन के सहायक महाप्रबंधक आनंद विक्रम ने कहा कि एसबीआइ के एटीएम का अगर सीमा से अधिक उपयोग होता है तो 10 रुपये और सर्विस टैक्स देना होगा। दूसरे बैंकों के मामले में यह राशि सर्विस टैक्स के साथ 20 रुपये होगी। नॉन फिनांशियल ट्रांजैक्शन (जिसमें रुपये की निकासी न हो) के मामले में एसबीआइ में यह राशि सर्विस टैक्स के साथ 5 रुपये होगी जबकि दूसरे बैंकों में सर्विस टैक्स के साथ आठ रुपये होगी।
Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s