सितंबर तक बाजार में आ जाएगा 200 का नोट

नई दिल्ली (जेएनएन)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) फिलहाल नोटों के अवैध व्यापार की संभावना से बचने के लिए सबसे ज्यादा जोर दे रहा है। यह इसलिए भी अहम है क्योकि आरबीआई अपने इतिहास में पहली बार 200 रुपए का नोट जारी करने की तैयारी कर रहा है।

सूत्रों की मानें तो आरबीआई या तो अगस्त के आखिर में या फिर सितंबर के पहले हफ्ते में 200 रुपए का नोट जारी कर सकता है। लेकिन इस बीच सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि केंद्रीय बैंक ब्लैक मार्केटिंग को रोकने के लिए भी सभी कदम उठा रही है। शुरुआती तौर पर वह नए मूल्यवर्ग के 50 करोड़ नोट का स्टॉक भी तैयार कर रहा है ताकि इसके अवैध व्यापार की संभावना न रह जाए।

एक सूत्र ने बताया, “बाजार में 100 और 500 के नोट के बीच कोई अन्य मूल्यवर्ग का नोट नहीं है। आरबीआई 200 रुपए के नोट के पॉपुलर होने की उम्मीद कर रहा है। इसीलिए वह इसकी उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए हर अहम कदम उठा रहा है।”

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्रुप चीफ इकोनॉमिस्ट सौम्य कांती घोष ने बताया, “बड़ी संख्या में नई करेंसी ने संचालन संबंधी दिक्कतों को जन्म दिया जिसका सामना देश के आम आदमी ने किया।” घोष के अनुसार 200 का नोट आने के बाद लेनदेन में आसानी हो जाएगी।

क्यों आ रहा है 200 का नोट: माना जा रहा है की रोजमर्रा के लेनदेन को आसान बनाने के उद्देश्य से इस नोट को बाजार में उतारा जाएगा। पहले इन नोटों को जुलाई में जारी करने की बात कही गई थी लेकिन अब संभव है कि इसमें कुछ देरी हो जाए। बता दें कि रिजर्व बैंक ने मार्च में हुई एक बैठक में 200 रूपये के नोटों को लागू करने का फैसला किया था।

Advertisements